पाकिस्तान के स्वात में 1300 साल प्राचीन हिंदू मंदिर का चला पता, हिंदू शाही काल में निर्माण होने की बात

पाकिस्तान के स्वात में 1300 साल प्राचीन हिंदू मंदिर का पता चला है. बारिकोट घुंडई में खुदाई के दौरान पुरातात्विक विशेषज्ञों ने 19 नवंबर को खोज का ऐलान किया. माना जा रहा है कि 1300 साल पुराना मंदिर हिंदू शाही काल के दौरान निर्माण किया गया था और भगवान विष्णु का है.

पाकिस्तान में 1300 साल प्राचीन मंदिर का चला पता

हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई पूर्व) एक हिंदू राजवंश था. उसका साम्राज्य काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गांधार (आधुनिक पाकिस्तान) और वर्तमान में उत्तर-पश्चिम भारत तक फैला हुआ था. मंदिर को विशेषज्ञों ने पाकिस्तान के स्वात जिले के एक पहाड़ में ढूंढ निकाला. उन्हें खुदाई के दौरान मंदिर स्थल के पास पहरे के लिए मीनारें और छावनी भी मिले हैं. इसके अलावा, पानी के कुंड को भी खोज निकाला गया है.

काबुल शाही वंश का बताया जा रहा विष्णु का मंदिर

विशेषज्ञों का मानना है कि भगवान विष्णु की पूजा से पहले श्रद्धालु नहाने के लिए कुंड के पानी का इस्तेमाल करते होंगे. इटालियन पुरातात्विक मिशन के प्रमुख डॉक्टर लुका ने बताया, “इस क्षेत्र में पहली बार गांधार सभ्यता के मंदिर को खोजा गया है.” स्वात जिला हालांकि एक हजार साल पुराने पुरातात्विक स्थलों का घर है, मगर पहली बार हिंदू शाही काल के निशान पाए गए हैं. हिंदू मंदिर की खोज पाकिस्तान और इटली के पुरातात्विक विशेषज्ञों ने मिलकर किया. स्वात जिला पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. प्राकृतिक संदुरता, सांस्कृतिक धरोहर, धार्मिक और पुरातात्विक स्थल स्वात को दर्शनीय बनाते हैं. बौद्धों के उपासना स्थल पाए जाने की वजह से भी स्वात जिले में बौद्ध श्रद्धालु पहुंचते हैं.

दो दिसंबर को इंग्लैंड में लॉकडाउन खत्म करेंगे बोरिस जॉनसन, आगे के लिए योजना तैयार

शाहिद अफरीदी फिर से बने कप्तान, LPL में इस टीम की अगुवाई करेंगे

Source link