Coronavirus: अमेरिका में संक्रमण के सक्रिय मामले आधिकारिक आंकड़ों से कहीं ज्यादा

वाशिंगटनः अमेरिका में हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार, यहां 30 लाख से अधिक लोग सक्रिय रूप से कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और संभावित रूप से संक्रामक भी हैं. ये आंकड़े आधिकारिक आंकड़ों से बहुत ज्यादा हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबिया यूनिवर्सिटी के महामारी विज्ञानी जेफरी शमन की टीम की ओर से संचालित एक मॉडल के मुताबिक, वर्तमान में अमेरिका में संक्रमण के 36 लाख सक्रिय मामले हैं और इनमें ऐसे मामलों की पर्याप्त संख्या है जो वायरस को फैलाने में सक्षम हैं.

आधिकारिक गणना पूरी तरह से उन लोगों के डेटा आधारित है, जिनका परीक्षण पॉजिटिव आया है, लेकिन कई ऐसे लोग जिनमें वायरस के लक्षण नहीं हैं, वे जानते ही नहीं हैं कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं. शमन ने कहा, “यह वास्तव में बुरा है और आगामी थैंक्सगिविंग डे पर होने वाले समारोह हालात को और बिगाड़ देंगे.” जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, शुक्रवार तक दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में 1,17,10,084 मामले और 2,52,484 मौतें दर्ज हो चुकी थीं.

बता दें कि अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 20 लाख पार पहुंच गई. छह महीने बाद एक दिन में 2000 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 2,013 संक्रमितों की जान गई. इससे पहले 7 मई को 2177 लोगों ने जान गंवाई थी. वहीं पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 1 लाख 87 हजार नए मामले सामने आए. कोरोना से दूसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश भारत में पिछले 24 घंटे में 46 हजार मामले आए और 584 लोगों की मौत हुई है. वहीं कोरोना से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में 35 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 644 लोगों ने दम तोड़ा है.

इसे भी पढ़ेंः

अमेरिका में कोरोना की नई लहर, 24 घंटे में आए 1.87 लाख नए केस, दो हजार संक्रमितों की मौत

इस महिला ने सिर्फ 3 दिन में की 208 देशों की यात्रा, बनाया विश्व रिकॉर्ड

Source link