स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया ‘पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल’, च्यवनप्राश, योगासन, प्राणायाम करने की दी सलाह

नई दिल्लीः केन्द्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने कोविड-19 को लेकर नई एडवाइजरी जारी की है. इसमें मंत्रालय ने च्यवनप्राश के उपयोग, योगासन, प्राणायाम की सलाह दी है. मंत्रालय की ओर से जारी ‘पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल’ में कहा गया है कि कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके लोग अपने व्यक्तिगत स्तर और कम्युनिटी स्तर पर चीजों का ध्यान रख सकते हैं.

मंत्रालय के अनुसार रिकवर हुये लोगों को मास्क लगाने, हाथों की स्वच्छता आदि का ध्यान रखना चाहिए. इसके साथ ही उन्हें पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है. यदि उनका स्वास्थ्य सही है तो नियमित रूप से घरेलू काम किया जाना चाहिए. प्रोफेशनल वर्क धीरे-धीरे शुरू करें.

 

हल्के व्यायाम की सलाह

मंत्रालय ने एडवाइजरी में कहा गया है कि स्वास्थ्य के अनुसार रोजाना योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन कर सकते हैं. डॉक्टर की सलाह से ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं. साथ ही सुबह और शाम को आरामदायक तरीके से वॉक करें.

संतुलित खान-पान और नींद

एडवाइजरी के अनुसार खान-पान को संतुलित और पौष्टिक रखें, जो पचाने में आसान हो. इसके साथ ही पर्याप्त नींद लें और आराम करें, धूम्रपान और शराब के इस्तेमाल से बचें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित तौर पर दवाए लें

घर पर स्वास्थ्य की निगरानी

ब्लड प्रेशर, टेम्परेचर, सुगर, प्लस ऑक्सीमेट्री आदि का ध्यान रखें. यदि लगातार सूखी खांसी या गले में खराश है तो गार्गल करें और स्टीम इनहेलेशन करें. कफ मेडिसिन, डॉक्टर की सलाह पर ही लेनी चाहिए.

कम्युनिटी लेवल पर जागरुकता

रिकवर व्यक्ति को कम्युनिटी लेवर पर सोशल मीडिया, कम्युनिटी लीडर, धार्मिक नेता आदि के माध्मय से पॉजिटिव एक्सपीरियंस शेयर करना चाहिए. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग, मेडिटेशन ग्रुप सेशन मे भाग लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें-

दुनिया में अबतक 9.24 लाख कोरोना मरीजों की मौत, 4 देशों में 52% की गई जान, देखें टॉप-10 संक्रमित देशों की लिस्ट

NEET 2020: नीट 2020 परीक्षा आज, परीक्षा केंद्र के लिए निकलने से पहले जान लें जरूरी नियम

Source link