सीरो सर्वे में खुलासा, देश में मई तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे 64 लाख से अधिक लोग

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति को जानने के लिए आईसीएमआर सीरो सर्वे करवा रहा है. सर्वे में संक्रमण की स्थिति को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है. सीरो सर्वे के अनुसार देश में मई में ही करीब 64 लाख से अधिक वयस्क लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे.

रिपोर्ट के अनुसार मई के मध्य तक संक्रमितों के केवल 1 प्रतिशत ही केस सामने आ पाये थे. उस समय कुल संक्रमितों का आधिकारिक आंकड़ा 85,940 था जबकि सर्वे के अनुसार संक्रमितों की संख्या 65,68,388 हो सकती है. इससे पता चलता है कि देश में कोरोना फैलने के शुरुआती महीनों में अधिकांश मामले सामने नहीं आ पाये.

संक्रमण के मामलों के सामने नहीं आने की वजह सीमित संख्या में टेस्ट किट, सीमित लैब और लोगों में लक्षण नहीं दिखाई देना रहा. दरअसल, सीरो सर्वे में लोगों की एंटीबॉडी जांच की जाती है. व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडी मिलने का मतलब है कि वह वायरस से संक्रमित हो चुका है लेकिन अब ठीक है.

अब तक 77 हजार से अधिक मौतें

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक 77 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में 77,472 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 46 लाख 60 हजार हो गई है. इनमें से एक्टिव केस की संख्या 9 लाख 58 हजार हो गई और 36 लाख 24 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें

बिहार: NDA में सीट बंटवारे पर आज जेपी नड्डा करेंगे नीतीश से चर्चा, चिराग पासवान के कड़े तेवरों पर भी होगी बात

देश में 24 घंटों में आए रिकॉर्ड 97 हजार कोरोना केस, एक दिन में ठीक हुए रिकॉर्ड 81 हजार संक्रमित मरीज

Source link