मोदी सरकार ने किया ये काम, चीन का हो गया ये हाल

Photo:HINDUSTANTIMES FDI influx from China declines to USD 163.77 million in FY20

नई दिल्‍ली। वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि पिछले तीन वर्षों के दौरान चीन से देश में आने वाला प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश में कमी आई है और वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान चीन का एफडीआई केवल 16.37 करोड़ डॉलर रहा है। भारत में चीनी कंपनियों के निवेश की जानकारी देते हुए उन्‍होंने कहा कि वित्‍त वर्ष 2017-18 में यह 35.02 करोड़ डॉलर था, जबकि वित्‍त वर्ष 2018-19 के दौरान चीन से आने वाला एफडीआई 22.9 करोड़ डॉलर दर्ज किया गया।  

वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान यह घटकर 16.37 करोड़ डॉलर रह गया। भारत द्वारा चीन में निवेश पर उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2020 में अभी तक 2.75 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया है। उन्‍होंने आगे कहा कि पाकिस्‍तान का नागरिक या एक पाकिस्‍तानी कंपनी केवल सरकार की अनुमति के बाद ही देश में निवेश कर सकती है।

एडीबी ने ताकियो कोनिशि को भारत में कंट्री निदेशक नियुक्त किया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकियो कोनिशि को भारत के लिए नया कंट्री निदेशक नियुक्त किया है। कोनिशि ने केनिचि योकोयामा का स्थान लिया है। योकोयामा एडीबी के दक्षिण एशिया के विभाग के महानिदेशक बनाए गए हैं। वह एडीबी के मनीला मुख्यालय से कामकाज देखेंगे।

एडीबी की ओर से सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि कोनिशि भारत में सरकार और अन्य विकास भागीदारों के साथ एडीबी के परिचालन और नीतिगत बातचीत की अगुवाई करेंगे। कोनिशि ने कहा मेरी प्राथमिकता एडीबी की भारत के साथ लंबी और मजबूत भागीदारी को आगे बढ़ाने की होगी।

उन्होंने कहा कि एडीबी सरकार के साथ मिलकर काम करने और देश को समावेशी और सतत आर्थिक बदलाव को तेज करने में समर्थन को प्रतिबद्ध है। कोनिशि ने कहा, ‘‘हम भारत को कोविड-19 के प्रभाव से उबरने और आर्थिक पुनरोद्धार की प्रक्रिया में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करेंगे।

!function (f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq)
return;
n = f.fbq = function () {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments);
};
if (!f._fbq)
f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s);
}(window, document, ‘script’, ‘//connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘1684841475119151’);
fbq(‘track’, “PageView”);

Source link