गोरखपुर में बन रहा कोरोना वैक्सीन का वेयर हाउस, सीएम बोले- टीव वर्क से हमारी तैयारियां बेहतर

नई दिल्ली: कोरोना की वैक्‍सीन को सु‍रक्षित करने के लिए वैक्‍सीन वेयर हाउस बनाकर तैयार करने के लिए शासन के दिशा-निर्देश मिले हैं. कोरोना वैक्‍सीन को सुरक्षित करने के लिए वैक्‍सीन वेयर हाउस बनाया जा रहा है. वैक्‍सीन का कई जगह तीसरा ट्रायल चल रहा है. दो से तीन माह में भारत सरकार वैक्‍सीन को वितरित करेगी. वैक्‍सीन को सुरक्षित करने के लिए दिसंबर के अंत तक वैक्‍सीन वेयर हाउस बनकर तैयार हो जाएगा.

गोरखपुर के सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि ऐसे में वैक्‍सीनेशन के कार्य को देखते हुए दिशा-निर्देश मिले हैं. इसके अलावा पुरानी बिल्डिंग में डी-फ्रीजर और आईएलआर लगाने हैं, उसे तैयार कर लें. इसके लिए वैक्‍सीन वेयर हाउस तैयार करने के निर्देश मिले हैं.

उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीन वेयर हाउस उनके कार्यालय के पीछे ही बनाया जा रहा है. जमीन भी चिन्हित हो गई है. सवा लाख वैक्‍सीन स्‍टोरेज की कैपिसिटी का स्‍टोरेज होना है. उन्‍होंने बताया कि बड़ा स्‍टोरेज तो लखनऊ में होगा. ट्रांजिट में वैक्‍सीन रखने के लिए हमारे यहां भी सुविधा रखने के लिए निर्देश मिले हैं. वैक्‍सीन वेयर हाउस 31 दिसंबर 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

सीएम बोले- टीम वर्क की वजह यूपी की तैयारियां बेहतर

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से लड़ाई में यूपी कै तैयारियों को अव्वल बताया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में हमारा परिणाम किसी भी राज्य से बेहतर इसलिए है क्योंकि यहां टीम वर्क है. उन्होंने कहा, ”लॉकडाउन शुरू होते ही हमने कार्य शुरू किया. मंत्रिमंडल की अलग-अलग समितियां बनाई गई. प्रशासन की टीम-11 बनाई गई. हर किसी को ज़िम्मेदारी दी गई. 40 लाख से ज्यादा प्रवासी कामगार और श्रमिक प्रदेश में आए हैं, परन्तु सबसे बेहतर परिणाम देने की स्थिति में आज हम हैं.”

मुख्यमंत्री ने कहा, ”कोरोना काल में हमारा परिणाम किसी भी राज्य से बेहतर इसलिए है क्योंकि यहां टीम वर्क है. लोगों की मान्यता थी कि उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा दूसरे राज्यों से कमजोर है.”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए. जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता बताई गई. दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए दिल्ली से लगे प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाए.

मुरााबाद में कोरोना को लेकर लापरवाही बरत रहे लोग

देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है और संक्रमण फैलता ही जा रहा है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के बाज़ारों में भीड़ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमो का पालन नहीं कर रही है. लोग मास्क भी बहुत कम लगा रहे हैं. जागरूकता की कमी के चलते लोग लापरवाही बरत रहे हैं और मास्क नहीं लगा रहे हैं. बहुत से लोग मास्क जेब या पर्स में रख कर घूम रहे हैं और कैमरा देखने के बाद ही मास्क लगा रहे रहे हैं. आम आदमी हों या पुलिस वाले हों मास्क को लेकर यहाँ हर कोई लापरवाह ही दिखाई दे रहा है.

Source link