कोरोना संकट के बीच दिल्ली में आज से खुलेंगे जिम और योग सेंटर, केजरीवाल सरकार ने दिया आदेश

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार से जिम और योग केंद्रों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है. दिल्ली सरकार के मुताबिक, सोमवार 14 सितंबर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम खोले जा सकेंगे. आदेश के मुताबिक, जिम और योग संस्थान को तुरंत प्रभाव से खोलने की इजाजत दी गई है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) ने एक औपचारिक आदेश जारी करते हुए जिम संचालकों व जिम जाने के इच्छुक लोगों को यह राहत दी है. इसके साथ ही साप्ताहिक बाजारों को खोलने की अनुमति भी अब 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.

हालात की समीक्षा के बाद लिया फैसला

डीडीडीएमए ने अपने आदेश में कहा, “जब केंद्र सरकार ने जिम खोलने की मंजूरी दी थी, तब दिल्ली के हालात की समीक्षा की गई. मगर उस वक्त जिम खोलना संभव नहीं था. हालांकि, अब अनलॉक-4 के तहत सभी गतिविधियों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. ऐसे में जिम खोलने का निर्णय लिया गया है. हालांकि, जिम मालिकों को कुछ गाइडलाइन का पालन करना होगा.” राज्य सरकार के मुताबिक, सभी जिम संचालकों को केंद्र सरकार द्वारा जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के तहत जिम चलाना होगा.

24 घंटे में कोरोना के 29 मरीजों की मौत

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या 2,18,304 हो चुकी है. इनमें से 1,84,738 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं. दिल्ली में कोरोना वायरस से अब तक 4,744 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल कोरोना के 28,812 सक्रिय मामले हैं.

दिल्ली में बीते 24 घंटों में कोरोना से 29 लोगों की मौत हुई है. पिछले 10 दिनों में मौत की दर 0.68 फीसदी रही, जबकि कुल मौत की दर 2.23 फीसदी है.

अस्पतालों में बेड की कमी नहीं : स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, “दिल्ली के अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड हैं. हालांकि आईसीयू बेड में थोड़ी सी कमी आनी शुरू हो गई है. इसलिए दिल्ली सरकार ने आदेश दिया है कि दिल्ली के जो 33 बड़े अस्पताल हैं, उनमें 80 प्रतिशत आईसीयू बेड कोविड मरीजों के लिए रखना होगा और बाकी 20 प्रतिशत बेड ये अस्पताल अन्य मरीजों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.”

ये भी पढ़ें:

राज्य में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिये ज्यादा से ज्यादा संख्या में किए जाएं टेस्ट: सीएम योगी

कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात के साथ चलेगी कार्यवाही

Source link